Home » Lifestyle » एक्सपर्ट्स की राय : नवरात्री उपवास में करें चाय और कॉफ़ी का परहेज

एक्सपर्ट्स की राय : नवरात्री उपवास में करें चाय और कॉफ़ी का परहेज

नवरात्रों का आगमन हो चूका है । ऐसे में फ़ास्ट रखने वाले लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखना काफी जरूरी है । खासतौर पर उन लोगों को ध्यान रखना चाइए जो रेगुलर बल्ड प्रेशर (बीपी), शुगर, थायराइड आदि की दवाइयां लेते हैं, उन्हें इसे लेना बंद नहीं करना चाहिए।

साइंस के हिसाब से ये रखें फास्टिंग शेडूल

  • जूस और पानी के साथ कुछ फल लें। इससे बॉडी में एंजाइम बनता है और खाना आसानी से पचता है।
  • उपवास वाले दिन देर रात में खाना नहीं खाना चाहिए। इसे पचाने में दिक्कत होती है।
  • अगर आप चाहें तो हफ्ते में एक दिन पानी और जूस से उपवास कर सकते हैं।
  • पानी आपके शरीर से विषैली चीजों को बाहर करेगा और जूस से आपको एनर्जी मिलेगी।
  • व्रत के बाद शाम को हैवी खाना न खाएं। सलाद, फल और कुछ हल्का आहार लें। इससे पाचन सिस्टम अच्छा रहेगा।

व्रत में किसका करे सेवन चाय , कॉफ़ी या ग्रीन टी

फोर्टिस हॉस्पिटल की डायटिशियन सिमरन सैनी का कहना है कि  “व्रत में चाय या कॉफी पीना सबकी अपनी पसंद है। कुछ लोग कॉफी पीने को सही मानते हैं तो कुछ लोग नहीं। जबकि कुछ लोग व्रत के दौरान इन दोनों चीजों का सेवन करना ही सही नहीं मानते हैं। क्योंकि व्रत के नियमों को लेकर किसी किताब में एक चीज नहीं लिखी है। इसलिए सब अपने-अपने तरीके से व्रत के नियम फॉलो करते हैं।”

“लेकिन, साइंटिफिकली देखें तो व्रत में कॉफी का सेवन ना करना ही सही रहता है। नवरात्रि के व्रत ऐसे होते हैं जब इंसान केवल फल खाते हैं। अन्न का सेवन नहीं करते हैं। ऐसे में खाली पेट कैफीन लेना हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकता है। वैसे तो चाय भी नहीं पीनी चाहिए। लेकिन चाय में कॉफी की तुलना में कैफीन की मात्रा कम होती है। इसलिए अगर आप चाय या कॉफी में से किसी एक विकल्प को चुनना चाहती हैं तो चाय चुनें। वैसे यहां ग्रीन टी भी आप विकल्प में रख सकती हैं। क्योंकि ग्रीन टी नुकसान पहुंचाने की जगह फायदेमंद होती है। इसलिए बेहतर होगा कि चाय या कॉफी की जगह आप ग्रीन टी पिएं।”